लहसुन के फायदे – Lahsun Ke Fayde

लहसुन के फायदे – Lahsun Ke Fayde
Spread the love

Khali Pet Lahsun Khane Ke Fayde

लहसुन एक ऐसा भोजन है जो कई सब्जियों का स्वाद बढ़ाता है। लगभग हर किचन में मिलने वाला यह भोजन न केवल सब्जियों का स्वाद बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। आयुर्वेद में लहसुन को एक औषधि के रूप में माना जाता है। सुबह खाली पेट लहसुन खाने के कई फायदे हैं। लहसुन में इक्विकिन नामक एक औषधीय तत्व होता है। एलिसिन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

लहसुन के औषधीय गुण

Khali Pet Lahsun Khane Ke Fayde

लहसुन खाने से हाई बीपी में राहत मिलती है। वास्तव में, लहसुन रक्त परिसंचरण को नियंत्रित करने में बहुत उपयोगी है। हाई बीपी से पीड़ित लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।

डायरिया और कब्ज जैसी पेट से संबंधित बीमारियों को रोकने में लहसुन बहुत उपयोगी है। पानी उबालें और लहसुन लौंग जोड़ें। इस पानी को खाली पेट पीने से दस्त और कब्ज से राहत मिलती है।

लहसुन की चटनी को खाली पेट चबाने से आपकी पाचन क्रिया में सुधार होता है और भूख कम होती है।

लहसुन का सेवन सर्दी, खांसी, दमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस के उपचार में फायदेमंद है।

लहसुन दिल से जुड़ी समस्याओं को भी खत्म करता है। लहसुन खाने से रक्त के थक्के नहीं बनते हैं और दिल के दौरे का खतरा कम होता है।

एक स्क्वैश छीलें, इसे पीसें और रस निचोड़ें। इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं और इसे मिनटों तक रखने के बाद धो लें। इससे दाग हटाने में मदद मिलती है।

Read This Article :- हल्दी के फायदे

कुछ लोगों की त्वचा पर लाल धब्बे होते हैं। लहसुन का पेस्ट लगाने से इन दागों को भी कम किया जा सकता है, क्योंकि लहसुन में सूजन-रोधी गुण होते हैं।

इसके अलावा लहसुन एंटी-एजिंग का काम भी करता है। सुबह उठने और शहद और नींबू के साथ लहसुन खाने से झुर्रियां जल्दी नहीं दिखाई देती हैं।

लहसुन की एक लौंग को आधे टमाटर के साथ मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के लिए अपना चेहरा धो लें। यह आपकी त्वचा के छिद्रों को खोलता है और आपकी त्वचा को साफ़ करता है।

लहसुन में जीवाणुरोधी गुण और दर्द निवारक गुण होते हैं। दांत दर्द होने पर लहसुन की कलियों को पीसकर दर्द वाले स्थान पर लगाएं। जल्द ही आपको दांत दर्द से राहत मिलेगी। इतना ही नहीं, लहसुन को खाली पेट लेने से भी नसों में मरोड़ उठती है।

Ghar Ka Vaidya

Ghar Ka Vaidya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!