लौकी के जूस के फायदे – Lauki Juice Ke Fayde

लौकी के जूस के फायदे – Lauki Juice Ke Fayde
Spread the love

लौकी के जूस के फायदे :- लौकी न केवल एक सब्जी है बल्कि कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने वाली औषधि भी है। इस पोस्ट में हम आपको लौकी के जूस के फायदे के बारे में बताएँगे | खाने योग्य रस बुखार, खांसी, पेट की बीमारियों, दिल की बीमारियों आदि के लिए फायदेमंद साबित होता है। दही में पानी की मात्रा सबसे अधिक होती है। जो डिहाइड्रेशन को खत्म करने में उपयोगी साबित होता है। कभी-कभी उल्टी, दस्त, बुखार के कारण जलवायु परिवर्तन के कारण निर्जलीकरण होता है। ऐसे में अगर आप नारियल पानी और बोतल बंद पानी पीते हैं तो पानी की कमी दूर हो जाएगी। दही में महत्वपूर्ण मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कई खतरनाक बीमारियों से बचाते हैं। यह फाइबर और पानी में उच्च है, इसलिए लोग गर्मियों के दौरान इसका अधिक सेवन करते हैं। शरीर को ठंडक प्रदान करने के अलावा, यह स्वास्थ्य और सौंदर्य के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

लौकी के रस के औषधीय गुण

लौकी के रस के औषधीय गुण

पाचन में सुधार करता है और कब्ज से राहत दिलाता है: लव में बहुत अधिक घुलनशील फाइबर होता है जो कि पानी के साथ भरपूर मात्रा में होता है और पाचन को सुगम बनाता है। इस रस को पीने से कब्ज से राहत मिलती है और एसिडिटी से राहत मिलती है।

हृदय को स्वस्थ बनाता है: लौकी के रस का नियमित सेवन रक्तचाप को नियंत्रित करता है और इस प्रकार हृदय की समस्याओं को दूर करता है।

वजन घटाने के लिए उपयोगी: लौकी के रस में लगभग कोई कैलोरी नहीं होती है और न ही कोई वसा होता है। अगर आप ऐसी स्थिति में वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो लौकी का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद होगा। इसमें मौजूद फाइबर भूख को भी नियंत्रित करता है।

शरीर की गर्मी कम करता है: यदि आपके शरीर में गर्मी है, जो सिरदर्द या अपच का कारण बनता है, तो लौकी का रस पीना चाहिए। अगर आप लौकी के रस के साथ आम का रस मिलाते हैं, तो यह अधिक फायदेमंद होगा।

उच्च रक्तचाप निम्न: उच्च रक्तचाप एक आम समस्या बन गई है। लौकी के रस में पोटैशियम पाया जाता है, जो निम्न रक्तचाप के लिए जाना जाता है।

लिवर में सूजन नहीं: जो लोग ज्यादा तला-भुना या तला हुआ या अस्वास्थ्यकर भोजन करते हैं, उनका लिवर जल्दी सूज जाता है। ऐसे में अगर आप लौकी और अदरक का जूस पीते हैं तो आपको आराम मिलेगा।

मोटापा कम करें: जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए लौकी का रस बहुत फायदेमंद है। इस रस का नियमित सेवन भूख को नियंत्रित करता है। यह जूस विटामिन, पोटैशियम और आयरन से भरपूर होता है। अगर आप इसे रोज सुबह खाली पेट पीते हैं तो यह फायदेमंद होगा।

एनर्जी के लिए: अगर आप सुबह उठकर वर्कआउट करते हैं तो लौकी का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। लौकी के रस में प्राकृतिक शर्करा न केवल ग्लाइकोजन के स्तर को बनाए रखने के लिए उपयोगी है, बल्कि यह कार्बोहाइड्रेट की कमी को भी पूरा करती है। इससे मांसपेशियों की क्षमता भी बढ़ती है।

रक्त शोधन: लौकी रक्त को शुद्ध करती है। नमक मिलाए बिना बोतल को उबालें और रोजाना खाएं, इससे खून साफ ​​होता है। यह पिंपल्स की उपस्थिति को भी कम करेगा। क्योंकि जब रक्त शुद्ध होगा, तो विस्फोट अपने आप आपसे दूर चला जाएगा। आधा कप लौकी का रस सुबह-शाम मिश्री के साथ पीने से खून साफ ​​होता है।

Read This Article :- जामुन खाने के फायदे

निर्जलीकरण को दूर करता है: गर्मियों में अत्यधिक पसीना या लगातार दस्त होना अत्यधिक निर्जलीकरण का कारण बनता है। इससे शरीर बहुत कमजोर हो जाता है। ऐसे समय में लौकी का रस शरीर के लिए अमृत का काम करता है। इसके रस में सभी रस पाए जाते हैं, जो पानी की कमी को पूरा करता है।

Ghar Ka Vaidya

Ghar Ka Vaidya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!