वजन बढ़ाने का तरीका – Vajan Badhaane Ka Tarika

वजन बढ़ाने का तरीका  – Vajan Badhaane Ka Tarika
Spread the love

घर पर वजन बढ़ाने का तरीका 

दुबले पतले शरीर को मोटा करने के आसान तरीके – अक्सर यह देखा गया है कि वजन बढ़ने से पीड़ित लोगों की संख्या अधिक होती है, लेकिन वजन बढ़ना एकमात्र समस्या नहीं है। कम वजन भी कई लोगों को असहज दिखता है। एक तरफ, दुनिया में 70 प्रतिशत लोग वजन बढ़ने के बारे में चिंतित हैं, जबकि 20 प्रतिशत लोग अपनी कमजोरी से चिंतित हैं। फैट पाने के लिए टिप्स और ट्रिक्स को अपनाकर आप अपने व्यक्तित्व को निखार सकते हैं। यदि आप मोटा होना चाहते हैं, तो वसा प्राप्त करने का प्रयास करें। तो, बिना यह जाने कि आप घर पर ही घरेलू नुस्खों का उपयोग करके कैसे फिट रह सकते हैं।

यहां जानिए वजन बढ़ाने के कुछ घरेलू उपाय-

vajan badhane ka tarika

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए पूरे अंडे खाएं

मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए अंडे से बेहतर कोई भोजन नहीं है। यह उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन प्रदान करता है। लेकिन पूरे अंडे खाना बहुत जरूरी है। अंडे की जर्दी में अधिकांश पोषक तत्व होते हैं।

Read This Article :- खांसी के घरेलू उपाय

अगर आप पूरी तरह से दुबले दिखना चाहते हैं और अपने शरीर की चर्बी बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको जितने अंडे खाने चाहिए, उतने खाने चाहिए।

वैसे आप एक दिन में 3-4 अंडे खा सकते हैं। तो यह तेजी से वजन बढ़ाने के लिए एक महान भोजन है।

वजन बढ़ाने के लिए पनीर का सेवन करें

पनीर या पनीर का उपयोग प्राचीन काल से वजन बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। यह कैलोरी और वसा में समृद्ध है। यदि आप बहुत अधिक पनीर खाते हैं, तो आपको शरीर से पर्याप्त प्रोटीन मिलेगा। पनीर अभी भी बहुत स्वादिष्ट है।

इसे भोजन और सब्जियों के रूप में खाने से आप अपने शरीर की कैलोरी बढ़ा सकते हैं और साथ ही स्वस्थ वसा पा सकते हैं। अगर खाया जाए तो वजन आसानी से देखा जा सकता है।

वजन बढ़ाने के लिए दही खाएं

क्रीम और उच्च वसा वाले दही प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा जैसे बहुत सारे पोषक तत्वों में उच्च होते हैं। यदि आप रोज 1 कप दही का सेवन करते हैं, तो आप तेजी से वजन बढ़ाएंगे। इसके अलावा, एक या दो कप दही में सूखे मेवे और शहद मिलाकर खाने से शरीर की अतिरिक्त कैलोरी बढ़ जाती है और शरीर भर जाता है।

इसके अलावा, दही में कोको पाउडर, अखरोट, चीनी, क्रीम और जामुन खाने से भी वजन बढ़ता है और आप आसानी से वसा प्राप्त कर सकते हैं।

मोटा होने के लिए आलू और स्टार्च का सेवन करें।

सभी जानते हैं कि आलू खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन न केवल आलू बल्कि अन्य स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ भी कैलोरी बढ़ाते हैं। स्टार्च मांसपेशियों में ग्लाइकोजेनिक जमा करता है और इससे वजन बढ़ता है। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट और फाइबर वजन बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए चावल खाएं

आहार में अधिक चावल शामिल करने से वजन बढ़ सकता है। एक कप चावल में 190 कैलोरी और 43 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट (कार्ब्स) शरीर में कैलोरी बढ़ाने का काम करते हैं, जिससे वजन बढ़ता है।

चावल खाने से आपको बार-बार भूख लगती है और इसे कई बार खाया जा सकता है। वजन बढ़ाने के लिए आप रोगाणुओं में पके हुए चावल भी खा सकते हैं।

दूध पीने से वजन भी बढ़ता है

सदियों से दूध को वजन बढ़ाने के लिए मांसपेशियों के निर्माण के लिए उपयोगी माना गया है। यह शरीर को पर्याप्त प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा प्रदान करता है। यह कैल्शियम, विटामिन और पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत है। जो लोग कम समय में वजन बढ़ाना चाहते हैं।

1 या 2 गिलास दूध पीने की आदत बनाएं क्योंकि कैसिइन प्रोटीन दूध में या दूध से बने मट्ठा में पाया जाता है, जो पीने के कारण वजन बढ़ाने में मदद करता है।

Ghar Ka Vaidya

Ghar Ka Vaidya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!