खांसी के घरेलू उपाय – Khansi Ke Gharelu Upay

खांसी के घरेलू उपाय – Khansi Ke Gharelu Upay
Spread the love

खांसी के लिए घरेलू उपचार

खांसी और जुकाम एक ऐसी समस्या है जो हर बदलते मौसम के साथ हमारे सामने आती है। खांसी एक वायरल या वायरल संक्रमण, जीय एलर्जी, साइनस संक्रमण या सर्दी के कारण हो सकती है, लेकिन हमारे देश में लोग हर समस्या के लिए डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं। हमारी रसोई में कई उपाय छिपे हुए हैं, जो खांसी और जुकाम जैसी छोटी बीमारियों को पुनर्जीवित करते हैं। तो हम आपको बताते हैं कि यह घरेलू उपाय खांसी और जुकाम के लिए एक दवा  है।

खांसी के 11 घरेलू उपचार

khansi ke 11 gharelu upchar

शहद, नींबू और इलायची का मिश्रण – आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और थोड़ा नींबू का रस मिलाएं। इस सिरप को दिन में 2 बार पिएं। आपको खांसी और जुकाम से काफी राहत मिलेगी।

हल्का गर्म पानी – जितना संभव हो उतना गर्म पानी पिएं। संचित कफ आपके गले में खुल जाएगा और आप सुधार का अनुभव करेंगे।

हल्दी वाला दूध – एक बच्चे के रूप में, मेरी दादी सर्दियों में हर दिन अपने बच्चों को हल्दी दूध पिलाती थीं। सर्दियों में हल्दी वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपको कीटों से बचाते हैं। रात को सोने से पहले इसे पीने से जल्दी आराम मिलता है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो संक्रमण से लड़ते हैं। इसके विरोधी भड़काऊ गुण सर्दी, खांसी और ठंड के लक्षणों से राहत देते हैं।

गुनगुने पानी और नमक से गरारे करें – खांसी और जुकाम से राहत पाने के लिए गुनगुने पानी में एक चुटकी नमक डालें। यह गले की खराश से राहत देता है और खांसी से भी राहत दिलाता है। यह भी बहुत पुराना नुस्खा है।

Read This Article :- बुखार का घरेलु उपचार

अदरक और नमक – अदरक को छोटे टुकड़ों में काट लें और नमक जोड़ें। आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला रस आपके गले को खोल देगा और नमक कीड़े को मार देगा।

लहसुन- घी और गर्मी में लहसुन भूनें। यह स्वाद में खराब हो सकता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट है।

हनी और ब्रांडी- ब्रांडी पहले से ही बॉडी वार्मिंग के लिए जाना जाता है। इसके साथ शहद मिलाने से सर्दी पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

मसाला चाय – अपनी चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च मिलाएं और चाय का सेवन करें। इन तीनों सामग्रियों के सेवन से खांसी और जुकाम में बहुत राहत मिलती है।

आंवला – आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है जो रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं।

अदरक तुलसी – तुलसी अदरक का रस मिलाएं और इसका सेवन करें। शहद भी डाला जा सकता है।

काली मिर्च – अगर आपको भी लार की खांसी है, तो आधा चम्मच काली मिर्च मिलाएं और इसका सेवन करें। कुछ आराम मिलना।

दोस्तों ये है खांसी के घरेलु उपचार जो आप आजमा सकते है | आपको ये पोस्ट कैसी लगी कमैंट्स में बताना और अगर पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर करना |

Ghar Ka Vaidya

Ghar Ka Vaidya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!