पपीता खाने के फायदे – Benefits of Papaya

पपीता खाने के फायदे – Benefits of Papaya
Spread the love

पपीता खाने के फायदे : – पपीता एक स्वादिष्ट और सेहतमंद फल है। फल के साथ-साथ इसके पेड़ में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। हालांकि यह फल बच्चों को कम भाता है, लेकिन यह कई बीमारियों का एकमात्र इलाज है। कच्चे पपीता  में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका छिलका बहुत मुलायम होता है, जो आसानी से उतर जाता है। इसे काटने पर इसके अंदर कई छोटे काले बीज होते हैं। यह सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद फल है। पपीता  में पाया जाने वाला विटामिन Vitamin ए ’त्वचा और आंखों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह विटामिन त्वचा को स्वस्थ, स्वच्छ और चमकदार रखता है। पपीता  में कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती है, जो रक्त और फाइबर के निर्माण और हृदय, नसों और मांसपेशियों के कामकाज में मदद करता है।

इसके अलावा, आयुर्वेद में पपीता  को असाध्य रोगों का इलाज माना जाता है। पपीता  में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जैसे प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। जिसके कारण व्यक्ति का यौवन लंबे समय तक बना रहता है। हमारे शरीर में नब्बे प्रतिशत बीमारियाँ पेट से ही पैदा होती हैं। भोजन की आदतों और पाचन तंत्र की खराबी के कारण, शरीर को उचित पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। जिसके कारण लंबे समय के बाद शरीर में बीमारियां होने लगती हैं। इसलिए पपीता  को दैनिक आहार में भी शामिल करना चाहिए। यह वह फल है जिसके सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

पपीता  के औषधीय गुण

papaya-fruit

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद: पपीता में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए पपीता बहुत उपयोगी है। पपीता  के नियमित सेवन से शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है।

वजन घटाने: असंतुलित समय पर खाने और कार्यालय में लंबे समय तक बैठने के कारण शरीर का वजन भी बढ़ता है। सुबह पपीता  का सेवन करने से वजन कम हो सकता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए: पपीता न केवल विटामिन सी से भरपूर होता है, बल्कि विटामिन ए भी पर्याप्त होता है। बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं को हल करने के साथ-साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी विटामिन ए कारगर है।

कब्ज: पपीता शरीर की पाचन शक्ति को मजबूत करता है और पेट में गैस के निर्माण को भी रोकता है। सुबह खाली पेट पपीता खाने से कब्ज से पीड़ित लोगों को कब्ज की समस्या में तेजी से राहत मिलती है।

Read This Article : – संतरे खाने के फायदे

पीलिया: पीलिया को पीलिया से पीड़ित लोगों के लिए रामबाण माना जाता है। पीलिया के मामले में, कच्चा पपीता नियमित रूप से खाने से पीलिया का इलाज बहुत जल्दी हो सकता है।

जलन और कटना भी ठीक करता है: पपीता  में सूजन-रोधी गुण होते हैं। इस गुण के कारण, यह सूजन की समस्या को ठीक करता है। इसके अलावा, कच्चे पपीता  के रस को घिसने, छाले और जले हुए भाग पर लगाने से यह समस्या तेजी से ठीक हो जाती है।

पाचन शक्ति बढ़ाना: पपीता  में कई प्रकार के पाचन एंजाइम होते हैं। इसके साथ ही, कई आहार फाइबर भी होते हैं, जिसके कारण पाचन प्रक्रिया सही होती है और व्यक्ति कब्ज से परेशान नहीं होता है। साथ ही, पपीता  का दैनिक सेवन हमें कभी-कभार फास्ट फूड के सेवन के दुष्प्रभावों से भी दूर रखता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में: अगर रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं। पपीता आपके शरीर द्वारा आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है। ऐसे में अगर आप रोजाना कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं, तो आपके बीमार होने की संभावना कम हो जाएगी।

हृदय रोगों को ठीक करने में सक्षम: कोलेस्ट्रॉल हृदय रोगों का मूल कारण है। जब हृदय की रक्त शिराओं में कोलेस्ट्रोल जमा हो जाता है, तो हृदय संबंधी रोग शुरू हो जाते हैं। पपीता फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो रक्त नसों में कोलेस्ट्रॉल को जमा नहीं होने देता है। जिसके कारण दिल से संबंधित बीमारियां होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

Ghar Ka Vaidya

Ghar Ka Vaidya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!