चीकू खाने के फायदे – Chiku khane ke fayde

चीकू खाने के फायदे  – Chiku khane ke fayde
Spread the love

चीकू एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है और बहुत ही स्वादिष्ट होता है। चीकू के फल में 71 प्रतिशत पानी, 1.5 प्रतिशत प्रोटीन, 1.5 प्रतिशत वसा और 25 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है। यह विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होता है। चीकू फल में भी 14% चीनी होती है। यह फास्फोरस और लौह और कुछ क्षार में भी समृद्ध है।

चीकू को एक आम फल के रूप में देखा जा सकता है। इसके कई गुण हैं, क्योंकि यह हमारे लिए एक स्वादिष्ट फल के साथ-साथ एक औषधीय फल का प्रतीक बन गया है। चीकू में फाइबर, खनिज मंदक गुण, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम जैसे फाइबर पोषक तत्व होते हैं। आज के प्रदूषित वातावरण में चीकू के इस्तेमाल से कई आम बीमारियों का इलाज आसानी से किया जा सकता है।

चीकू के औषधीय गुण

chiku khane ke fayde 1

आंखों के लिए चीकू के फायदे आंखों के लिए चीकू का सेवन फायदेमंद होता है। चीकू विटामिन ए से भरपूर होता है, जो स्वस्थ आंखों को बनाए रखने के लिए उपयोगी है, खासकर बुजुर्गों के लिए।

डायरिया या डायरिया रोकें चीकू: डायरिया ज्यादातर खाने की आदतों में बदलाव या असंतुलन के कारण होता है। ऐसे समय में पके चने खाने से दस्त में आराम मिलता है।

एनीमिया के कारण कमजोरी: आमतौर पर एनीमिया शरीर में उचित पोषण की कमी या कई दिनों तक बीमार रहने के कारण भी होता है। चीकू ऐसी कमजोरी को कम करने में मदद करता है। चीकू के 1-2 फलों का नियमित सेवन शरीर को मजबूत बनाता है और एनीमिया को कम करता है। कमजोरी दूर करने के लिए चीकू का सेवन फायदेमंद होता है।

बुखार में फायदेमंद चीकू : चीकू की छाल की एक डंडी लेकर 5-10 मिलीलीटर में पीने से तेज बुखार में लाभ होता है चीकू का काढ़ा गर्मी से जल्दी राहत पाने के लिए लाभकारी होता है।

Read This Article :- कीवी खाने के फायदे 

सूजन की समस्या में चीकू का प्रयोग: चीकू किसी भी प्रकार की सूजन को कम करने में मदद करता है। सूजन को कम करने के लिए, चने को धीरे से रगड़ें और सूजन वाली जगह पर लगाने से दर्द और सूजन दोनों कम हो जाती है।

हड्डियों के लिए चीकू के उपयोग के लिए फायदेमंद: चीकू के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं, क्योंकि इसमें ताकत होती है, जो प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, आयरन और अन्य खनिजों के साथ शरीर की कमजोरी को दूर करती है। जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

कब्ज में चीकू के फायदे: चीकू कब्ज के लिए भी एक अचूक उपाय है, क्योंकि चीकू में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और इसमें डेट्रिटस के गुण भी होते हैं। इस गुण के कारण चीकू कब्ज को दूर कर पाचन और स्वास्थ्य में मदद करता है।

सर्दी-खांसी में चीकू के फायदे: अगर आप सर्दी-खांसी में चीकू खाते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होता है। चूंकि चीकू में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं, इसलिए यह संक्रमण को दूर करने और सर्दी और खांसी से राहत दिलाने में मदद करता है।

वजन घटाने में चीकू के लाभ: चीकू का सेवन वजन घटाने या संतुलन में मदद करता है क्योंकि चीकू का सेवन चयापचय को नियंत्रित करता है जो वजन घटाने में मदद करता है।

त्वचा को स्वस्थ बनाने में चीकू के फायदे: चीकू त्वचा को स्वस्थ रखने में भी उपयोगी है, क्योंकि इसमें उपचार गुण होते हैं यानी उपचार कार्य त्वचा के घावों को जल्दी ठीक कर सकता है, साथ ही त्वचा में चीकू की उम्र भी। यह परिवर्तन को रोकने के लिए भी उपयोगी है।

Ghar Ka Vaidya

Ghar Ka Vaidya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!