मेथी खाने के फायदे :- Methi Khane Ke Fayde

मेथी खाने के फायदे :-  Methi Khane Ke Fayde
Spread the love

मेथी के फायदे :- 

मेथी सामान्य मसालों की तरह उपयोग की जाने वाली एक आयुर्वेदिक औषधी होती है। मेथी पाचन क्रिया के लिए लाभकारी होती है। इसका प्रयोग बहुत सी बीमारियों को दूर करने के लिए दवाओं को बनाने में पूरक के रूप में किया जाता है। डायबिटीज, मोटापा, पेट की सूजन जैसी बीमारियों को दूर करने के लिए यह असरदार होती है। मेथी में बहुत से एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन होते है जो हमारे स्वास्थ्य पर अच्छे प्रभाव के लिए जाने जाते है। मेथी को एक कीट प्रतिरोधक के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसमें नाइट्रोजन, और पोटेशियम अच्छी मात्रा में होते है।

मेथी वर्ष में एक बार फलने बाला औषधीय पौधा है, जिसमें छोटे- छोटे सफेद फूल आते है यह मटर परिवार का है। मेथी का स्वाद कुछ कड़वा सा होता है जैसे अजवाइन, या जली हुई चीनी के समान। इसका उपयोग मसालों के रूप में भी किया जाता है। यह सूजन को ठीक करने में मददगार होता है। औद्योगिक रूप से मेथी का उपयोग मेथी अर्क, साबुन और सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है। मेथी और मेथी के तेल में एंटीमाइक्रोबायल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडाइबेटिक और एंटीट्यूमोरिजेनिक गुण होते है। जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है।

मेथी के औषधीय गुण :- 

Methi ke Aushdhiy Gun

डायबिटीज़ के लिए: डायबिटीज़ में मेथी भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज़ में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। इसके लिए एक चम्मच मेथी दाने को एक ग्लास पानी में रात भर के लिए ढककर रख दें। सुबह इसे छानकर खाली पेट पिएं। रोज़ाना इसका सेवन करने से डायबिटीज़ कंट्रोल में रहेगी।

कब्ज के लिए: अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो मेथी का पानी से इस समस्या में भी राहत मिल सकती है। दरअसल मेथी के बीजों में घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज में फायदेमंद होता है। ये प्राकृतिक रूप से आपका पेट साफ करते हैं और कब्ज से मुक्ति दिलाते हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले एक ग्लास पानी में मेथी पाउडर मिलकर पिए। सुबह आपको कब्ज की समस्या से राहत मिल जाएगी।

ब्लड प्रेशर के लिए: जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं उनके लिए भीगी मेथी बहुत फायदेमंद होती है। रात में सोया और मेथी को पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन पांच ग्राम सुबह और शाम इसे लेना चाहिए। इससे रक्त का संचार ठीक होगा और ब्लड प्रेशर में भी राहत मिलेगी।

वजन घटाने मे: भीगी मेथी बहुत जल्दी वजन घटाने का काम करती है। अगर आप सुबह के समय रात में भिगोए गए मेथी के पानी का सेवन करते हैं तो इससे वजन तो घटेगा ही साथ आपको किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं लगेगी।

हड्डियों की समस्या में राहत: मेथी के दाने हड्डियों की समस्या में भी राहत देते हैं। रात में दाने भिगोकर रखने से इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं, इसलिए कोशिश करें कि इसे भिगोने के बाद ही  खाएं।

शुगर होती है कंट्रोल: मेथी के दानों में मौजूद सॉल्यूबल फाइबर्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करके डायबीटीज को नियंत्रित करता है।

त्वचा और बालों के लिए है: अगर आपको मुंहासों की समस्या है और आपको हेयरफॉल भी हो रहा है तो बालों में मेथी के दानों को भिगोकर इसका पेस्ट लगाएं। इससे बाल मजबूत बनेंगे और जल्दी सफेद भी नहीं होंगे।

दिल के लिए: मेथी के बीजों में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में काफी फायदेमंद होते है। ये ह्रदय के रक्त प्रवाह को नियमित कर उसे स्वस्थ बनाता है, और ह्रदय रोग को भी कम करता है। इसका सेवन करने के लिए एक ग्लास में एक चम्मच मेथी के दानें डालें, अब उन्हें उबाल कर छान लें और अपने स्वादानुसार उसमें शहद मिला लें। शहद मिलाने से मेथी की पानी की कड़वाहट थोड़ी कम हो जाएगी और ये पीने में आसान रहेगा। इसे रोज़ पीने से आपको जरूर फायदा मिलेगा।

Ghar Ka Vaidya

Ghar Ka Vaidya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!